अभिषेक शर्मा की शुरुआती जीवन, कुछ अनोखी बातें।

क्रिकेटर अभिषेक शर्मा,
सनराइजर्स हैदराबाद से एक नई प्रतिभा, जो तेजी से उभर कर सामने आई है वो है अभिषेक शर्मा। यह उनका हैदराबाद के साथ चौथा सीजन है। टीम ने 23 साल के अभिषेक के जुझार उत्पन्न पर जो भरोसा जताया वो 5 साल के अनुभव स्वरूप पर इस सीजन में देखने को मिल रहा। चेन्नई और मुंबई और मुंबई के खिलाफ मैच विजय प्रदर्शन कर प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

पिता ही थे शुरुआती कोच,
6 साल की उम्र में जब पिता राजकुमार शर्मा क्रिकेट खेल कर वापस आते तो अभिषेक उनसे उनसे हाथ घूमना और कैच पकड़ना  सीखते। 8 साल की उम्र में अभिषेक लेदर गेंद से क्रिकेट खेलने लगे थे। उन्होंने पिता से ही कोचिंग ली और 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी से लिस्ट ए  डेब्यू किया। आईपीएल में 2018 में दिल्ली ने उन्हें 55 लाख में खरीदा। डेब्यू मैच में उन्होंने बेंगलुरु के खिलाफ है 19 गेंद में 46 रन की  पारी खेली। लेकिन फिर भी पूरे सीजन सिर्फ तीन मैच खेलने को मिले। 2019 से हैदराबाद में उन्हें ट्रेड कर लिया और दिल्ली के खिलाफ ही पहले मैच में अभिषेक ने कॉलिन मुनरो का विकेटलिया था।
अभिषेक ने लिस्ट ए का सबसे तेज शतक जमाया था।
अभिषेक साल 2018 में अंडर -19 वर्ल्ड चैंपियन बनी भारतीय टीम में शामिल थे। साल 2021 में लिस्ट ए क्रिकेट की सबसे तेज सेंचुरी भी जड़ी। यह शतक के मध्य प्रदेश के खिलाफ 42 गेंद में लगाया था। मुस्ताक अली ट्रॉफी के 2023 सीजन में 192.46 की स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए थे। यही वजह  रही की चेन्नई के खिलाफ मैं 300 से ज्यादा के स्ट्राइक से रन बनाएं।
अभिषेक शर्मा की जीवन परिचय।
अभिषेक शर्मा का जन्म 4 सितंबर सन 2000 में पंजाब के अमृतसर में राजकुमार शर्मा के घर हुआ था। उनके पिता भी एक क्रिकेट खिलाड़ी थे। इसलिए अभिषेक शर्मा का प्रथम गुरु उनके पिता ही माने जाते हैं। कहां जाता है कि जब उनके पिता राजकुमार क्रिकेट खेल कर आते थे तो उन्हें बैठ पकड़ना और चलना सीखते थे।
अभिषेक की माता मंजू शर्मा एक गृहणी है उनके राजकुमार शर्मा बैंक में नौकरी करते थे। वह एक क्रिकेटर भी थे जो पंजाब स्टेट लेवल परखेल चुके थे। उनका सपना था इंडिया लेवल पर खेलने की परंतु पूरा नाहो सका। इसलिए उन्होंने सोचा कि इस योग्य वह अपने बेटे अभिषेक शर्मा को इस योग्य बनाएंगे। अभिषेक 6 सालकी उम्र में गांधी स्पोर्ट क्लब ज्वाइन किया था। अभिषेक की स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई है। अभिषेक युवराज सिंह जैसा बनना चाहते थे।
अभिषेक शर्मा का इंडिया टीम में शामिल होने का मौका।
23 साल के अभिषेक शर्मा,(197.19) का स्ट्राइक रेट किसान और पेंट और शिवम दुबे से ज्यादा है। अगर वह ऐसी ही अकर्मक बैटिंग जारी रखते हैं तो जल नहीं इंडिया कैंप हासिल कर सकते हैं। इस सीजन में पावर प्ले में उनका स्ट्राइक के रेट(206.34) है। केवल उनके ओपनिंग पार्टनर ट्रेविस हेड (2024 में 207.14)और चेन्नई  की आर्जिकी रहाणे 2023 में 208.33 ने पावर प्ले में अभिषेक से  बेहतर प्रदर्शन किया है।

IND vs ZIM first T20 अभिषेक शर्मा T20 डेब्यू मैं सुनने पर आउट होने वाले चौथे भारतीय बन गए। 
जिंबॉब्वे के खिलाफ है T20 5 मातु की सीरीज खेलने के लिए अभिषेक शर्मा का नाम भी इस सूची में जुड़ा हुआ था। लेकिन पहले दिन ही जिंबॉब्वे के खिलाफ है अभिषेक शर्मा शून्य पर आउट हो गए। इस तरह T20 में शून्य पर आउट होने वालों में चौथे भारतीय बन गए हैं।
1, महेंद्र सिंह धोनी बनाम दक्षिणअफ्रीका 2006
2, केएल राहुल बनाम जिंबॉब्वे 2016 
3, पृथ्वी शाह बनाम श्रीलंका 2021। 
4, अभिषेक शर्मा बनाम जिंबॉब्वे 2024। इस तरह शून्य पर आउट होने वाले भारतीयों में अभिषेक शर्मा भी शामिल हो गए हैं। कोई बात नहीं कुछ ना कुछ तो रिकॉर्ड बनाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");