संजू सैमसन बायोग्राफी, Age, girlfriend, career,cast/Sanju samson biography in Hindi.

क्रिकेटर संजू सैमसन। 
संजू सैमसन एक भारतीय क्रिकेटर हैं। हाल ही में T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम शामिल हुए हैं। संजू सैमसन की शुरुआती जीवन बड़ा ही दलचस्प है। संजू का झुकाव बचपन से ही क्रिकेट की तरफ था। यानी वह बचपन से ही क्रिकेट खेलने में अच्छा थे। इसलिए बाद में उनके पिताजी क्रिकेट में करियर बनाने के लिए उनका सहयोग दिया। कहां जाता है कि उनके पिता संजू के करियर के लिए अपना नौकरी तक छोड़ दिया। आईए जानते हैं संजू के जीवन की कुछ अनोखी बातें।
संजू सैमसन की जीवन परिचय। 
संजू का जन्म 11 नवंबर 1994 को केरल के पुलविला गांव मे एक ईसाई परिवार में हुआ था। संजू का पूरा नाम संजू विश्वनाथ सैमसन है। उनके पिता का नाम विश्वनाथ सैमसन है। उनके माता का नाम लीजी विश्वनाथ। उनका एक बड़ा भाई है जिनका नाम साली सैमसन है। जो केरल से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। संजू का बचपन दिल्ली के तेज बहादुर नगर पुलिस कॉलोनी में बेटा क्योंकि उनके पिता पुलिस कांस्टेबल की नौकरी करते थे। उनकी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के राजौरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई। आगे की पढ़ाई उन्होंने तिरुवनंतपुरम सेंट  जोसेफ हायरसेकेंडरी स्कूल से पूरी की। स्नातक की डिग्री उन्होंने मरिवानी ओस कॉलेज स अंग्रेजी स्नातक की डिग्री हासिल किया है।
Sanju girlfriend. 
संजू की गर्लफ्रेंड उनकी क्लास मैं पढ़ती थी जिसका नाम चारु लता रमेश है। उन्होंने 22 दिसंबर 2018 को अपनी इसी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली। जिसको चाहा उसी को जीवन साथी बनाया।

संजू सैमसन की उम्र(Age)
संजू का जन्म11 नवंबर 1994 को हुआ था। वर्तमान में उनका उम्र 29 साल है। 
संजू सैमसन की करियर।
संजू सैमसन बचपन से ही क्रिकेट खेलने में माहिर से। उनकी शुरुआती क्रिकेट करियर केरल राज्य से शुरू होता है। वह केरल राज्य क्रिकेट मैच टीम का प्रतिनिधित्व करते थे। वह अंदर 19 और अंदर 16 के कप्तान रहे थे। उन्होंने अपनी पहली मैच में ही शतक बनाया था। इस तरह सबसे कम उम्र में शतक बनाने का रिकॉर्ड है अपने नाम किया। 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने T20 में जिंबॉब्वे के खिलाफ 2015 में शुरुआत की थी। फिर उन्होंने 27 जनवरी 2022 में T20 श्रीलंका के खिलाफ खेली थी। 
एकदिवसीय श्रृंखला में उन्होंने 23 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इस तरह उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच मेंशुरुआत हुआ था। 
वर्तमान में वह राजस्थान रॉयल्स के
 कप्तान  है।
संजू सैमसन की संक्षिप्त परिचय।
पूरा नाम,   संजू विश्वनाथ सैमसन
पिता का नाम,  विश्वनाथ सैमसन
माता का नाम  लीजी विश्वनाथ 
बड़ा भाई का नाम,  शैली विश्वनाथ सैमसन
ऊंचाई 5 फिट  7 इंच
बल्लेबाजी की शैली,   दायां हाथ 
बैटिंग की  सैली,   दायां हाथ 
वर्तमान टीम,   राजस्थान रॉयल्स के कप्तान।
संजू सैमसंग पत्नी का नाम। 
संजू सैमसन की पत्नी का नाम चारु लता रमेश 

संजू सैमसन का धर्म क्या है?
संजू सैमसंग का जन्म ईसाई परिवार में हुआ था। इसलिए उनका धर्म ईसाई है।
संजू सैमसन का
 घर कहां है?
संजू सैमसन का जन्म केरल के पुल्लुविला है गांव में हुआ था।
संजू सैमसन किस देश का है।
संजू सैमसन का जन्म केरल में हुआ था जो भारत देश में पड़ता है। इसलिए संजू भारत देश के निवासी हैं।
संजू सैमसन ने बनाई टीम इंडया में जगह।
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली। उनका आईपीएल प्रदर्शन पहले मैच के बाद गिर जाता था। 2020 से 2023 के बीच ओपनिंग माचो में 76 के औसत और 197 के स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाया। फिर औसत 28 स्ट्राइक रेट 140 का रह गया। वह पहली बार वर्ल्ड कप टीम में चुने गए। संजू का टैलेंट चर्चा में रहा है। लेकिन मुझे टीम इंडिया में नियमित मौके नहीं मिले। 3 साल में हुए सिर्फ एक बार बैक टू बैक T20 सीरीज का हिस्सा रहे हैं। इस वजह से उन्होंने टैलेंट को प्रदर्शन मैं नहीं बदल पाए। 

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप, यहां क्लिक करे

अब पहले 10 गेंद में आउट नहीं होते संजू सैमसन।
पिछले दो सीजन में संजू 9 बार शुरुआती 10 गेंदु के भीतर आउट हो चुके थे। जिसमें छह बार उन्होंने विकेट अटेंडिंग शर्ट शर्ट खेलते हुए गवाया था। हालांकि इस बार अटेंडिंग शर्ट पर उनका कंट्रोल 75 फ़ीसदी से बढ़कर 90 फ़ीसदी हो गया। अब वह 10 गेंद के भीतर कभी आउट नहीं हुए।
संजू सैमसन का आईपीएल में प्रदर्शन। 
ऑरेंज कैप टी की टॉप 10 की सूची में विराट के बाद सिर्फ दूसरे खिलाड़ी। 504 रन 156 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। संजू का यह सीजन निजी बेस्ट भी है। इससे पहले सीजन में 484 रन उनका बेस्ट था।

आपको पता होगा कि T20 5 माचो के सीरीजखेलने के लिए भारतीय टीम जिंबॉब्वे गई है जिसमें संजू सैमसन का नाम भी शामिल है। आज जिंबॉब्वे के खिलाफ संजू सैमसंग अंधाधुन बैटिंग कर अर्ध शतक बनाया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");