T20 वर्ल्ड कप 2024, भारतीय टीम में खिलाड़ियों के नाम की हुई घोषणा, देख पूरा लिस्ट।

बीसीसीआई ने अहमदाबाद में सिलेक्शन कमेटी के साथ मीटिंग के बाद T20 वर्ल्ड कप की टीम घोषित की। यह टीम में भारतीय समय अनुसार 2 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी मैं होने वाले वर्ल्ड कप में खलेगी। भारत अपना अभियान 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ शुरू करेगा। साल 2022 में हुए वर्ल्ड कप से यह भारतीय टीम कई  मायनों में अलग नजर आ रही है। इस बार केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को चुना  नहीं गया है। वही अनुभवी स्पिनर अश्विन और दीपक हुड्डा को भी जगह नहीं मिली है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल भी स्क्वाड में शामिल नहीं है। टीम के प्रमुख पेसर मोहम्मद शमी छोटी को होने की वजह से सिलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे। माना जा रहा था कि आईपीएल में किया गया प्रदर्शन टीम में शामिल होने का एक पैमाना हो सकता है। आईए जानते हैं की किन खिलाड़ियों को किस आधार पर टीम में जगह दी गई है। 

बैट्समैन 
1रोहित,
2, यशस्वी 
3, कोहली
4, सूर्य कुमार 
5, पंत और संजू सैमसन 
बल्लेबाज;   अनु भाभी मैच विनर पर भरोसा; पंत की 17 महीने बाद टीम में वापसी। 
सिलेक्शन करने वालों ने बल्लेबाजी मैं अनुभवी मैच विनर पर भरोसा जताया है। रोहित कप्तान के रूप में पहले से तय थे। यशस्वी सूर्य की जगह भी पक्की थी। कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठ रहे थे। लेकिन सिलेक्शन करने वालों ने उन पर भरोसा जताया। साथी साबित कर दिया कि चयन में मैच विनिंग अनुभव को तरजीह दी गई है। पंत की सातवें महीने बाद टीम में वापसी हुई है। आईपीएल के प्रदर्शन ने उनकी मैच फिटनेस तय की है। रिपोर्ट्स के अनुसार सैमसंग टीम में स्पिन हीटिंग काबिलियत की वजह से मुख्य विकेटकीपर के रूप में खेलेंगे। 
ऑलराउंडर 
1, शिवम दुबे
2, हार्दिक ,अक्षर पटेल, और रविंद्र जडेजा।
हार्दिक उप कप्तान, टीम में दो स्पिन और  दो पेस हरफनमौला
हार्दिक को उप कप्तान बनाया है। हालांकि आईपीएल में प्रदर्शन की वजह से उनके स्थान पर संदेश था। हार्दिक ने 10मैच में 6 विकेट लिए और सिर्फ 197 रन बनाए हैं। उनकी इकोनामी 11 की है। दूसरे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शिवम दुबे को स्पिन हीटिंग काबिलियत की करण जगह मिली है। अक्षर पटेल ने इस आईपीएल में एक अर्धशतक बनाया है। जडेजा ते जरूर थे पर उनकी हीटिंग काबिलियत पर संदेश था। उन्होंने 2022 से T20 अंतर्राष्ट्रीय में डेथ ओवर में 54  गेंद खेली है। जिसमें सिर्फ तीन गेंद पर छक्के और 6 गेंद पर चौके लगाए हैं। 
गेंदबाज; 
1, कुलदीप और चहल
2, सिराज बुमराह और अर्शदीप। 
सिर्फ तीन पेसर, कुलदीप और चहल पहली बार वर्ल्ड कप में एक साथ।
कुलदीप चल पहली बार वर्ल्ड कप एक साथ खेलेंगे। चहल हाल ही में आईपीएल में 200 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बने थे। उन्होंने सीजन में 9 मैच में 13 विकेट लिए हैं। कुलदीप ने ड्रॉप होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2022 में वापसी की थी। इसके बाद से हुए तीनों फॉर्मेट में कुल 100 विकेट लेने वाले दुनिया के चार स्पिनर्स की सूची में शामिल है। बुमराह अर्शदीप वर्ल्ड कप टीम में तय थे। सिराज के प्रदर्शन से उनके खेलने पर संशय था। आईपीएल में सिराज ने 9 मैच में सिर्फ 6 विकेट लिए हैं। 
T20 वर्ल्ड कप 2024 में कब और कहां होगी?
T20 वर्ल्ड कप 1 जून से 29 जून तक आयोजित की जाएगी। 
T20 वर्ल्ड कप पर 2024 न्यूजीलैंड और usa में आयोजित की जाएगी।
इसके लिए भारतीय टीम ने खिलाड़ियों के नाम का घोषणा कर दी है। जिसे आपके ऊपर बताया गया है। 


जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");