, क्रिकेटर रिंकू सिंह की जीवन परिचय/cricketer Rinku Singh biography in Hindi.

क्रिकेटर लॉर्ड रिंकू सिंह,
क्रिकेट जगत में लॉर्ड रिंकू के नाम से प्रसिद्ध रिंकू सिंह आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। अलीगढ के गलियों से निकलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम तब पहुंचना इस नौजवान के लिए कोई आसान काम नहीं था। आज हम क्रिकेटर रिंकू सिंह की संघर्ष की कहानी के बारे में विस्तार से जानेंगे।
क्रिकेटर रिंकू सिंह की जीवन परिचय।
रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ में हुआ था। उनके पिता का नाम खान चंद सेन कथा माता का नाम मीना देवी है। उनके दो भाई हैं जिनमें सबसे बड़े का नाम जीतू सिंह है। रिंकू के पिता खान चंद सेन 1 गए एजेंसी में सिलेंडर डिलीवरी क्या काम करते हैं। उनका बड़ा भाई ऑटो रिक्शा चलाते हैं तथा उसे छोटा इसको चिक सेंटर में सफाई का काम करता है। रिंकू सिंह का मन पढ़ाई में नहीं लगता था इसलिए उन्होंने 9 भी क्लास में ही पढ़ाई छोड़ दी तथा क्रिकेट को अपना खैरियत बनाने लग गए। यह बातें रिंकू के पिता को पसंद नहीं आता था। वाह चाहते थे कि रिंकू पडलकर एक अच्छा सरकारी नौकरी करे। अंत में घुसा में आकर रिंकू सिंह को उसी कोचिंग सेंटर में सफाई करने से काम पर लगा दिया। जिसमें उनके भाई सफाई क्या काम करते थे।

ईट बाद रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के लिए मैच खेलने गए थे जहां उन्हें अच्छे बल्लेबाजी करने के कारण एक बाइक जिसमें मिला। रिंकू बाइक लेकर सीधे अपने पिता से पास गए और अपने पिता को या बाइक गिफ्ट कर दी। उस समय रिंकू के पिता को लगा कि मेरा बेटा सही रास्ते पर जा रहा है।

रिंकू सिंह का घरेलू क्रिकेट कैरियर। 
रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। 2016 में उत्तर प्रदेश के अंडर 16 तथा अंदर नॉटी से अपने घरेलू क्रिकेट का शुभारंभ किया। 2016 में ही उन्होंने रंजीत ट्रॉफी टूर्नामेंट में भाग लिया। जिसमें उन्होंने अर्ध शतक बनाई। इस तरह रिंकू सिंह का बल्ले की आवाज आईपीएल सके सुनाई देने लगा। 

रिंकू सिंह का आईपीएल क्रिकेट करियर।
2017 में पंजाब एल्बम किसने उन्हें 10 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा। इस सीजन में रिंकू को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला। 2018 में kkr के मालिक शाहरुख खान और गुजरात आइटम्स के मालकिन नीता मानी ने रिंकू सूची को खरीदने के लिए बोली लगा दी। अंत में कोलकाता knight riders के मालिक शाहरुख खान ने 80 लाख में रिंकू सिंह को खरीदा।
2018 में रंजीत टूर्नामेंट में रिंकू तीसरे स्थान पर आए थे। 2021 में स्वास्थ्य ठीक नही होने के कारण i आईपीएल नहीं खेल सके। 
2022 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने दोबारा 5500000 में रिंकू को खरीदा। इस बार उन्होंने खेर छक्का और 17 चौका लगा कर अपने प्रशंसक को खुश किया। 
9 अप्रैल 2023 के दिन रिंकू सिंह का ऐतिहासिक दिन रहा। 
रिंकू सिंह 9 अप्रैल 2023 के दिन उनके लिए ऐसा सुनहरा दिन था जिसने उनके जीवन को बदल दिया। Ipl का सीजन था। रिंकू सिंह kkr के तरफ से खेल रहे थे। गुजरात आइटम्स उनके विपक्ष में था। पांच गेंद में 20 रन बनाना था। फूल नहीं खाता की अब kkr जी पाएगी। लेकिन रिंकू सीन ने 5 बॉल पर पांच छक्के लगाकर kkr के टीम को विजय बनाई। उस दिन से रिंकू सिंह को लॉर्ड रिंकू कहां जाने लगा। यह जीते रिंकू सिंह की ऐतिहासिक लिखा जो उनकी जीवन को बदल डाली। 
रिंकू सिंह की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर। 
रिंकू ने 18 अगस्त 2023 को आयरलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के तरफ से ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। 
हाल ही में t ट्वेंटी पांच मैं जो कि सीरीज खेलने के लिए जिंबाबे मैं उनका चयन  हुआ है। पांच सीरीज के मैच में उनका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा है। जिसके कप्तान शुभम गिल है। अभी तक के दो मैच हुए हैं जिसमें एक में विजय प्राप्त किया है भारतीय टीम में। तीसरी मैच शनिवार को खेला जाएगा। 

क्रिकेटर रिंकू सिंह कहां के रहने वाले हैं, 
रिंकू सिंह का जन्म में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था इसलिए वह उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। 

रिंकू सिंह की जाति क्या है।
रिंकू सिंह जाती से नाई ठाकुर है। लेकिन उनके पिता सिलेंडर डिलीवरी के काम करते हैं। बड़ा भाई ऑटो रिक्शा चलाता है तथा उसे छोटा झाड़ू पोचा का काम करता है। 
क्रिकेटर रिंकू सिंह की उम्र।
रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को हुआ था इसलिए उनका वर्तमान उम्र 26 साल है। 
रिंकू सिंह कभी झाड़ू पोछा का काम किया करते थे। 
कहां जाता है कि उनके पिता रिंकू के क्रिकेट खेलने से नाराज रहते थे इसलिए उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में झाड़ू पोछा करने का काम लगा दिया। कुछ दिन चाहते रिंकू सिंह झाड़ू पोछा का काम भी किया है। 

दिख,
अगर मनुष्य अपनी लक्ष्य की तरह से ध्यान रखें और उस दिशा में लगातार चलते रहे तो मंजिल प्राप्त करने के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। एक झाड़ू पोछा करने वाला लड़का क्रिकेट का बादशाह बन सकता है तो और लोग क्यों नहीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.