सूर्यकुमार यादव जीवन परिचय,Age, girlfriend, career,cast,

सूर्यकुमार यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं। सूर्य कुमार आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। आज उन्हें देश मैं ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग जानते हैं और पसंद करते हैं। कहां जाता है कि एक सफल व्यक्ति के पीछे संघर्ष की कहानी जरूर होती है। सूरह कुमार यादव आंच जिस मुकाम पर पहुंचे हैं उसके पीछे उनकी परिश्रम और लगन ही कारण है। फिलहाल में उडे श्रीलंका दौरे के लिए T ट्वेंटी के कप्तान घोषित किया गया है। आई जानते हैं शुद्ध तुम्हारे यादव के संघर्ष की कहानी। 
सूर्य कुमार यादव की जीवन परिचय। 
छोडी कुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को महा राष्ट्र में हुआ था। हालाकि उल्टी पिता अशोक यादव ग्रुप से बनारस के रहने वाले हैं। उनके पिता BRAC मे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनकी पोस्टिंग ज्यादा समय सके महाराष्ट्र में ही रहा है। इसलिए शुद्ध कुमार यादव का जन्म महाराष्ट्र में ही हुआ तथा वही पर उनका लाल पालन हुआ। ओके माता का नाम सपना देवी है। जो एक ग्रहणी है। सूरी यादव 10 वर्ष के उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरु किया था। उनका जितना लगाओ क्रिकेट से था उतना ही लगाव हॉकी  से भी था। उनके पिता जानते थे कि अगर खेल में अच्छा करना है तो किसी एक खेल में प्रशिक्षित होना पड़ेगा। इसलिए उनके पिता शुद्ध कुमार कोर्स वर्ष के उम्र में क्रिकेट अकादमी में नामांकन कराया। क्रिकेट अकादमी में सुप्रिया को खेलते हुए जब कोच नहीं देखा तो समझ गया कि यह लड़का एक दिन भारत के लिए जरूर खेलेगा। इस तरह उनकी क्रिकेट करियर शुरू हुआ।
सुधीर कुमार यादव की क्रिकेट कैरियर। 
सुधीर कुमार यादव का किरकेट कैरियर रुके घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन और ipl में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। 
घरेलू क्रिकेट। 
सूर्य कुमार यादव ने 2010 में मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी से पदार्पण किया। अपने पहले ही सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया और जल्द ही  टीम में महत्वपूर्ण खिलाडी बन गए। 
 आईपीएल क्रिकेट कैरियर।
चूडी कुमार यादव ने ipl की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की लेकिन उन्हें खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला। 2018 में मुंबई इंडियंस में फिर वापसी करने के बाद टीम में अपनी जगह पक्की की और टीम के महत्वपूर्ण बल्लेबाजों में से एक बन गए। सूर्य कुमार में कोलकाता knight riders के लिए ठेला यहां उन्होंने खिमसर की भूमिका निभाई और महत्वपूर्ण पारियां खेली। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट। 
चूड़ी कुमार ने भारत के लिए ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मार्च 2000 की किसने इंग्लैंड की खिलाफ है पदार्पण किया। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में  ही अर्धशतक जड़ा।
की ट्वेंटी में सफल होने के बाद देसूरी कुमार को वनडे टीम में शामिल किया गया। अपनी वनडे करियर की शुरुआत से जुलाई 2000 की किसने श्रीलंका के खिलाफ किया। अपनी पहली वनडे मैच में ही उन्होंने  अर्धशतक जड़ा।
श्रीलंका दौरे के लिए  सूर्या T ट्वेंटी के कप्तान बने 
श्रीलंका दौरे के लिए भारत t ट्वेंटी और वनडे टीम घोषित हुई। T ट्वेंटी की कप्तानी सूर्य कुमार यादव को दी गई है। वही  शुभमान गिल को उफ़ कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा केडी ट्वेंटी से संन्यास लेने के बाद पिछले कुछ दिनों से हार्दिक को टीम का नया कप्तान बनाने की खबरें चर्चा में थी। लेकिन चयन कर्ता ने सूर्यकुमार यादव का नाम का चयन किया है। T20 की सीरीज 26 जुलाई से जबकि वनडे की सीरीज 2 अगस्त से होंगे। 
T20 तथा वनडे सीरीज में खेलने वाले खिलाड़ियों के नाम। 
T20 टीम,          कप्तान सूर्यकुमार यादव, खूब कप्तान शुभमन गिल, यशस्वी, रिंकू सिंह ,रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू समसन
 हार्दिक पांड्या ,शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई तथा सिराज, 
वनडे टीम,         रोहित शर्मा कप्तान, शुभ्मन गिल उप कप्तान, विराट कोहली,केएल राहुल, ऋषभ पंत एवं श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, हर्षदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद ,तथा हर्षित राणा
सूर्यकुमार यादव की उम्र कितनी है? 
सूर्य कुमार का जन्म में 14 सितंबर 1990 को हुआ था इसलिए वर्तमान में उनकी उम्र 33 साल है। 
सूर्यकुमार यादव की जाति क्या है? 
सूर्य कुमार की जाती ग्वाल है जिसे यादव भी कहा जाता है। भगवान कृष्ण की वंशज ग्वाला जिनका व्यवसाय गाय और भैंस पालन होता है। 
सूर्यकुमार यादव का गर्लफ्रेंड, 
सूर्यकुमार यादव वर्तमान में शादीशुदा ह
 उनके गर्लफ्रेंड के बारे में किसी भी सोशल मीडिया पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।
सूर्यकुमार यादव कहां के रहने वाले हैं? 
सूर्यकुमार यादव मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बनारस के रहने वाले हैं लेकिन वर्तमान में मुंबई में रहते हैं। वही पर उनका आसान बंगला है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.