अमन सहरावत की जीवन परिचय,,Age, girlfriend, career and cast

पेरिस ओलंपिक में कांच से पदक जीतने वाले युवा पहलवान अमन सहरावत का यह पहले ही ओलंपिक है। उन्होंने प्यूटो रिंको  के डेरियन क्रूज को 13-5 से हराया। यह भारत का तेरी से ओलंपिक में पांचवा कांस्य पदक और ओवर ऑल छठ मेडल है। मेडल जीतने के बाद अमन ने कहा जब मैं सेमीफाइनल मुकाबला गवाया, उसे रात में ठीक से सो नहीं पाया। वजन मेरे लिए भी चिंता का विषय था। करीब 61 किलोग्राम वजन बढ़ गया था। लेकिन कोशिश जारी रखी। मैं किसी भी कीमत पर यह मौका गवाना नहीं चाहता था। जब सुबह वजन क्लियर हुआ तो मुझे विश्वास हो गया कि अब मेडल दूर नहीं। अमन शेरावत ने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी में फ्री स्टाइल कुश्ती खेल रहे थे।
अमन सहरावत की जीवन परिचय।
अमन का जन्म 16 जुलाई 2003 को हरियाणा के झज्जर जिला के बीरोहर गांव में हुआ था। 10 वर्ष के उम्र में उनके माता-पिता का देहांत हो गया था। इसलिए उनका लालन पालन और देखभाल उनके चाचा सुधीर सहरावत ने की। उनकी एक छोटी बहन पूजा सहरावत भी है। अमन शुरुआत में मिट्टी में कुश्ती करते थे। वह कुश्ती अच्छा खेलते थे इसलिए उनके चाचा ने उनका दाखिला छत्रसाल स्टेडियम में कराया जहां से बड़े-बड़े कुश्ती चैंपियन निकले हैं जैसे सुनील कुमार , एक अनाथ होने के बावजूद भी पेरिस ओलंपिक में कांच से पदक जीतना कोई आसान काम नहीं है। अमन जीत के बाद कहां की आज मैं अपनी यह जीत माता-पिता और तमाम देशवासियों के नाम करता हूं। अमन अमन 10 साल के उम्र से कुश्ती लड़ना शुरू किया था। 11 साल की उम्र में उनके माता और पिता दोनों का देहांत हो गया था।
अमन सहरावत की शुरुआती करियर।


अमन शेरावत को जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक मैं कांस्य पदक जीतने पर पहलवान अमन सहरावत की सराहना की सरन सराहना की और कहां की उनका जीवन दूसरों के लिए बड़ा प्रेरक है। प्रधानमंत्री ने 21 वर्षीय पहलवान को फोन पर बधाई देते हुए कहा कि वह ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों में सबसे युवा हैं और उनकी यह उपलब्धि लंबे समय तक के देश को खुशी देती रहेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका जीवन प्रेरणादायक है। अपने अपने नाम के अनुसार सारे देश का मन जीत लिया है। बहुत कम खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो स्टेडियम को ही अपना घर बना ले और अपने आप को वही खापा दें। देश को अपने खुशियों से भर दिया है।
अमन सहरावत की करियर 
अमन कई कुश्ती मैं पदक जीते हैं जिसमें प्रमुख निम्नलिखित है। 
1, 2022 में अमल ने अंडर 23 विश्व कप कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। यह चैंपियनशिप पर स्पेन में आयोजित की गई थी। 
2, 2023 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता जो कि भारत के लिए एक और उपलब्धि थी।
3, 2024 से पेरिस ओलंपिक मैं कहां से पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया और प्रधानमंत्री से बधाई संदेश पाई।
अमन सहरावत कहां के रहने वाले हैं,
अमन हरियाणा हरि के झज्जर जिले के एक छोटे से गांव बीरोहर के रहने वाले हैं। उनके माता-पिता का देहांत उनके 10 वर्ष के उम्र में हो गई थी। उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम पूजा सहरावत है।
अमन कौन सा खेल खेलते हैं।
अमन 57 किलोग्राम वेट कैटिगरी में फ्री स्टाइल कुश्ती करते हैं। 
अमन सहरावत की जाति क्या है,
अमन का जन्म में एक हिंदू जाट परिवार में हुआ था। इसलिए उनकी जाति हिंदू जाट हैं।
अमन की गर्लफ्रेंड कौन है, 
अमन बहुत दुख और कठिनाइयों का सामना करते हुए आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। इसलिए किसी भी सोशल मीडिया में उनके गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");