हॉकी खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह की जीवन परिचय,Age, girlfriend, career and cast

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है। क्योंकि पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम स्पेन को हराकर कांच से पदक जीता है। इस प्रकार भारत ने चार कांस्य पदक के अभी तक जीता है। आज हम बात करने वाले हैं भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह के जीवन के बारे में। अगर आप भी हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह केबारे में जानने के इच्छुक हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।
पेरिस ओलंपिक में वीरवार को हॉकी में भारत ने 2-1 से हराकर कहां से मेडल जीत लिया है। इस ओलंपिक में भारत का यह चौथा कल से मेडल है। ऐतिहासिक मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल दागे हैं। अमृतसर के हरमनप्रीत सिंह ने दोनों गोल पेनाल्टी कार्नर के जरिए किया। वह टूर्नामेंट में 10 गोल डकार टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर भी रहे। एक संजोग यह है कि भारतीय हॉकी टीम में 10 खिलाड़ी पंजाब के हैं। हॉकी में देश का यह 13वां ओलंपिक मेडल है। भारत ने पिछले टोक्यो ओलंपिक में भी कहां से मेडल जीता था। इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद इतिहास रच दिया। 1968 और 1972 के बाद पहली बार है जब भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने लगातार दो ओलंपिक में काशी पदक अपने नाम किया है।

हरमनप्रीत सिंह की जीवन परिचय। 
हरमनप्रीत सिंह का जन्म में 6 जनवरी 1996 को अमृतसर के जड़ियाल के एक गांव में एक किस सिख परिवार में हुआ था। हरमनप्रीत बचपन से ही अपने पिता के कामों में हाथ बताया करते थे। जब वह 10 साल के थे तब उन्होंने हॉकी खेलना शुरू किया था। उनके पिता ने हरमनप्रीत को उनकी इच्छा के अनुसार काम करने की छूट दे रखी थी। हरमनप्रीत का उम्र जब 15 साल हुआ तो उन्होंने हॉकी अकादमी में दाखिला लिया।
हरमनप्रीत सिंह की हॉकी केयर। 
हरमनप्रीत सिंह ने भारतीय सीनियर हॉकी टीम के लिए 2015 में पदार्पण किया। उसके पहले वह जूनियर टीम के लिए खेला करते थे। 
हरमनप्रीत 2016 में हुए FIH जूनियर हॉकी विश्व कप में भारतीय हॉकी टीम के जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसमें हरमनप्रीत सिंह सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों में से एक थे।
हरमनप्रीत सिंह 2020 में टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम का नेतृत्व किया। भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद कांस्य पदक जीता। 
हरमनप्रीत सिंह के अवार्ड और सम्मान। 
हरमनप्रीत सिंह को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिसमें अर्जुन पुरस्कार भी शामिल है।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का ऐलान पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेंगे एक एक करोड रुपए। 
पंजाब के कम भगवंत मान ने इस जीत के लिए भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी है। इसी के साथ पंजाब के सभी खिलाड़ियों के लिए एक-एक करोड़ रूपया की घोषणा की है। सीएम मान ने कहा कि यह ऐतिहासिक जीत देश में राष्ट्रीय खेल के पुराने गौरव की बहाली का मार्ग प्रशस्त करेगी। यह जीते खेल इतिहास में सुनहरे अक्षरोंमें दर्ज की जाएगी।
हरमनप्रीत सिंह की गर्लफ्रेंड। 
हरमनप्रीत सिंह एक शादीशुदा व्यक्ति हैं। उनकी शादी अमनप्रीत कौर से हुई है जिससे एक बेटी भी है। 
हरमनप्रीत सिंह की जाति।
हरमनप्रीत सिंह की जाती सिख है वह एक जाट सिख परिवार से बिलॉन्ग करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");