शिखर धवन की जीवन परिचय/Shikhar Dhawan biography in Hindi.

भारतीय क्रिकेट जगत में गब्बर के नाम से प्रसिद्ध शिखर धवन जब से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है तब से उनके लाखों चाहने वाले के दिल में दुख की लहर दौड़ गई है। क्रिकेट के प्रेमी शिखर धवन के संन्यास से की घोषणा से काफी दुखी हैं। आईए जानते हैं गब्बर के नाम से प्रसिद्ध शिखर धवन के जीवन के बारे में।
शिखर धवन का जीवन परिचय। 
शिखर धवन एक प्रमख भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें उनकी आक्रमक बल्लेबाजी और बेहतरीन खेली के लिए जाना जाता है। शिखर धवन बाय हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं। 
शिखर धवन का जन्म 5 सितंबर 1950 ई में दिल्ली के एक पंजाबी खत्री परिवार में हुआ था। बचपन से ही उनकी रुचि क्रिकेट में बहुत था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली सोनेट क्लब से की। जहां उन्हें पूछता रख सिंहा के मार्गदर्शन में क्रिकेट की बारीकियों का ज्ञान हुआ। शिखर धवन खेल जल्दी ही सफलता प्राप्त की अंडर 16 और अंडर 19 स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया।
शिखर धवन की संक्षिप्त जीवन परिचय। 
नाम,  शिखर धवन 
जन्म तिथि, 5 दिसंबर 1985 
जन्म स्थान, दिल्ली 
पिता का नाम, महेंद्र पाल 
माता का नाम, सुनैना 

 धवन का घरेलू क्रिकेट 
शिखर धवन ने 2004 में दिल्ली के लिए फास्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया जिससे जल्द ही भारतीय टीम ने शामिल होने का मौका मिला। 
शिखर धवन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 
शिखर धवन ने अपना वनडे देव यू अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया लेकिन उनकी बड़ी पारी 2013 से champions ट्रॉफी में आई जहां उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में प्रसिद्ध भी पाई। इसके बाद उन्होंने सॉरी ट्वेंटी क्रिकेट में भी भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया।
शिखर धवन की शिक्षा। 
शिखा उलझनें अपनी शिक्षा लवली पब्लिक स्कूल दिल्ली से पूरा किया है। 
शिखर धवन की प्रमुख उपलब्धियां। 
* शिखर धवन ने अपना वनडे डेब्यू अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया लेकिन उनकी बड़ी पारी 2013 के champions ट्रॉफी ने आई जहां उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज ओके रूप में प्रसिद्धि पाई। 
* 2013 में शिखर धवन को सर्वाधिक रन बनाने में player  ऑफ टूर्नामेंट का खिताब भी मिला।
* 2015 विश्वकप इस टूर्नामेंट में भी धवन ने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। 
शिखर धवन की शादी। 
शिखर धवन की शादी 2012 में  आयशा मुखर्जी से हुई। आयशा मुखर्जी रूप से आस्ट्रेलिया की है। इन दोनों के एट बेटा भी है जिसका नाम जोरावर है। 2000 किसने दोनों ने तलाक ले लिया।

शिखर धवन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास। 


शिखर धवन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास लेने की घोषणा की है। सबसे उनके लाखों प्रशंसक के साथ दुखी हो गए हैं। शिखर धवन का यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। आप उस  वीडियो को ऊपर देख सकते हैं।

शिखर धवन के रिकॉर्ड 
1, शिखर धवन ने अपने डेब्यू मैच में ही रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने 85 गेंद पर शतक बनाया। 174 गेंद पर 187 रन बनाकर वह डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।
2, 100 वें वनडे में शतक बनाने वाले पहले भारतीय।
शिखर धवन अपने 100 वें वन डे में शतकबनाने वाला पहले भारतीय बन गए। 
3 6000 रन बनाने वाले दुनिया के चौथे सबसे तेज बल्लेबाज। 
शिखर धवन 6000रन बनाने वाले दुनिया के चौथे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,अरशद नदीम की जीवन परिचय

शिखर धवन करोड़ के मालिक हैं। 
पूरे विश्व मे क्रिकेट एक महत्वपूर्ण खेल माना जाता है। इस खेल में जो खिलाड़ी प्रसिद्ध हो जाते हैं उनकी कमाई भी अच्छी भी अच्छी होती है। क्रिकेटरों को कई तरह से आमदनी होता है। बड़ी बड़ी कंपनियों के विज्ञापन भी करते हैं जिससे उनकी अच्छी आमदनी हो जाती है। शिखर धवन हालांकि कुछ सालों से क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं फिर भी सबसे अमीर क्रिकेटर ओ के नाम में इनका भी नाम शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिखर धवन का सत्ता 17 मिलियन डॉलर के मालिक है। इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि शिखर धवन किसी रईस सी कम नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");