गौरव तनेजा की जीवन परिचय।

एक बार फिर गौरव तनेजा अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए फिर चर्चा में आ गए हैं। यह काफी चर्चा का विषय बना हुआ था की गौरव तनेजा अपनी पत्नी को तलाक दे देना चाहते हैं। लेकिन इन अफवाहों  पर लगाम तब लगा जब गौरव तनेजा और उनकी पत्नी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में पोज देते हुए नजर आए। आईए जानते हैं गौरव तनेजा से जुड़ी कुछ निजी जानकारी। 
गौरव तनेजा को लोग एक यूट्यूब के बारे में ज्यादा जानते हैं। वह एक पायलट भी रह चुके हैं तथा फिटनेस से संबंधित ब्लॉक भी प्रकाशित करते रहते हैं। उनका सबसे फेमस चैनल फ्लाइंग beast के जरिए लोग ज्यादा जानते हैं।
 जिनका जन्म 9 जुलाई 1986 को कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वह अपने यूट्यूब चैनल "Flying Beast" के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, जहां वे अपनी यात्रा, जीवनशैली, और फैमिली व्लॉग्स साझा करते हैं। गौरव को फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग में भी गहरी रुचि है, और इसके लिए उन्होंने एक और यूट्यूब चैनल "FitMuscle TV" शुरू किया, जहां वे फिटनेस टिप्स और वर्कआउट से संबंधित वीडियो पोस्ट करते हैं।

गौरव तनेजा का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा।
गौरव ने अपनी शुरुआती शिक्षा कानपुर से प्राप्त की और बाद में आईआईटी खड़गपुर से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने एविएशन में रुचि दिखाई और पायलट बनने के लिए ट्रेनिंग ली।

गौरव तनेजा की करियर।
गौरव तनेजा ने अपना करियर एक पायलट के रूप में शुरू किया। उन्होंने कई एयरलाइनों के साथ काम किया, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी यूट्यूब यात्रा शुरू की। वह फिटनेस के क्षेत्र में भी सक्रिय रहे और "FitMuscle TV" चैनल पर अपने बॉडीबिल्डिंग और हेल्थ संबंधित वीडियो साझा करते हैं। उनके दूसरे चैनल "Flying Beast" पर वे अपने परिवार और यात्रा से जुड़े व्लॉग्स पोस्ट करते हैं, जिनमें उनकी पत्नी रितु राठी और बेटी कियारा (जिसे प्यार से "रसभरी" कहा जाता है) भी दिखाई देती हैं।

विवाद और चर्चाएं।
2020 में गौरव तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने एक एयरलाइन कंपनी पर सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। इसके बाद उन्हें कंपनी से सस्पेंड कर दिया गया, जो एक बड़ा विवाद बन गया।

गौरव तनेजा की निजी जीवन।
गौरव तनेजा की पत्नी रितु राठी भी एक पायलट हैं। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम कियारा है। वे अपने परिवार के साथ अपनी यात्रा और जीवन से जुड़े वीडियो अक्सर सोशल मीडिया और यूट्यूब पर साझा करते हैं।

गौरव तनेजा की यूट्यूब चैनल।
Flying Beast – व्लॉग्स और यात्रा से संबंधित वीडियो
FitMuscle TV – फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग टिप्स
Rasbhari Ke Papa – हल्के-फुल्के और मजेदार वीडियो
गौरव की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह उनकी सादगी और दर्शकों के साथ वास्तविक जुड़ाव है।



गौरव तनेजा का सबसे प्रमुख विवाद जून 2020 में तब सामने आया जब उन्होंने अपनी एयरलाइन कंपनी AirAsia India के खिलाफ सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने के आरोप लगाए। गौरव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दावा किया कि एयरलाइन ने कोविड-19 महामारी के दौरान उड़ानों के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन नहीं किया, और उन्होंने कर्मचारियों को कुछ मानकों का उल्लंघन करने के लिए बाध्य किया, जिससे यात्रियों की सुरक्षा को खतरा था।

प्रमुख आरोप।
सुरक्षा मानकों का उल्लंघन: गौरव ने आरोप लगाया कि एयरलाइन ने लैंडिंग के समय एक विशेष प्रक्रिया (FLAP 3) को हर बार अनिवार्य रूप से अपनाने की मांग की, जो कि विमान के ईंधन की बचत के लिए किया जाता है, लेकिन यह सभी परिस्थितियों में सुरक्षित नहीं होता है। गौरव ने कहा कि पायलटों पर इस प्रक्रिया को लागू करने का दबाव था, जो सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हो सकता है।

सस्पेंशन: इन आरोपों के बाद, AirAsia India ने गौरव तनेजा को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद, गौरव ने अपने यूट्यूब चैनल और ट्विटर पर इस विवाद को उजागर किया, जिससे यह मुद्दा और भी चर्चा में आ गया।

डीजीसीए जांच: गौरव के आरोपों के बाद, भारतीय विमानन नियामक संस्था, DGCA (Directorate General of Civil Aviation), ने इस मामले की जांच शुरू की। इसके बाद AirAsia India पर DGCA द्वारा कुछ कार्रवाई की गई और उन्हें जरूरी सुधार के निर्देश दिए गए।

यह विवाद गौरव तनेजा के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, क्योंकि इसके बाद वे पूरी तरह से अपने यूट्यूब करियर और सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए। उनके प्रशंसकों ने इस मुद्दे पर उनका समर्थन किया और इसे सुरक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण मुद्दा बताया
आपको यह भी पढ़ना चाहिए,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
importScripts("https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw");